snapchat क्या है

 फेसबुक पर ads चलाने के लिए आपको कितनी इमेज और वीडियो बनाने की ज़रूरत होगी, यह आपके एड कैम्पेन की स्ट्रेटेजी, एड फॉर्मेट, और टारगेट ऑडियंस पर निर्भर करेगा। लेकिन यहां कुछ सामान्य गाइडलाइंस हैं:

1. इमेज की आवश्यकता:

  • Single Image Ads: एक इमेज के साथ एक साधारण ऐड होता है। इसमें आपको केवल एक हाई-क्वालिटी इमेज चाहिए होगी।
  • Carousel Ads: इसमें आप कई इमेज का उपयोग कर सकते हैं, जहां एक स्लाइड शो की तरह यूजर एक-एक करके देख सकता है। इसमें आपको 3-5 इमेज की ज़रूरत हो सकती है।
  • Collection Ads: इसमें आपको 4-5 इमेज की आवश्यकता होती है जो आपके प्रोडक्ट्स या सर्विसेज़ को हाईलाइट करती हैं।

2. वीडियो की आवश्यकता:

  • Single Video Ads: इसमें आपको एक वीडियो बनानी होगी जो आपके प्रोडक्ट, सर्विस, या मैसेज को प्रभावी तरीके से दिखाए।
  • Carousel Video Ads: इसमें आप एक से ज़्यादा वीडियो अपलोड कर सकते हैं, जैसे 3-5 छोटी वीडियो क्लिप्स।
  • Slideshow Ads: अगर आपके पास वीडियो नहीं है, तो आप 3-5 इमेज को स्लाइडशो के रूप में यूज़ करके वीडियो जैसा ऐड बना सकते हैं।
  • Reel Ads: ये शॉर्ट-फॉर्म वीडियो होते हैं और ज्यादातर 15-30 सेकेंड के वीडियो इसमें अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

3. क्रिएटिव की वेरायटी:

  • अपने ऐड्स को टेस्ट करने के लिए आप 2-3 वेरायटी की इमेज और वीडियो तैयार कर सकते हैं ताकि यह समझा जा सके कि कौन सा ऐड सबसे अच्छा परफॉर्म कर रहा है।

सुझाव:

  • कोशिश करें कि हर ऐड के लिए 1-2 इमेज और वीडियो तैयार करें।
  • अगर आप अलग-अलग ऐड फॉर्मेट ट्राई कर रहे हैं, तो आपको 3-5 इमेज और 1-2 वीडियो बनाने की ज़रूरत हो सकती है।

इससे आपको बेहतर रिजल्ट्स मिल सकते हैं और आपका ऐड ज्यादा एंगेजिंग बन सकता है।

snapchat से एफिलिएट मार्केटिंग किया जा सकता है

हां, Snapchat का उपयोग एफिलिएट मार्केटिंग के लिए किया जा सकता है, हालांकि यह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की तुलना में थोड़ा अलग है। Snapchat की यूज़र-बेस, खासकर युवा दर्शकों के बीच, इसे एफिलिएट मार्केटिंग के लिए एक प्रभावी माध्यम बना सकती है। यहां बताया गया है कि आप Snapchat का उपयोग एफिलिएट मार्केटिंग के लिए कैसे कर सकते हैं:

1. Snap Ads के जरिए:

  • Snap Ads एक वीडियो एड होता है जिसे आप Snapchat के स्टोरीज़ या डिस्कवर सेक्शन में चला सकते हैं। आप इन विज्ञापनों में एफिलिएट लिंक जोड़ सकते हैं। जब यूजर्स "Swipe Up" करते हैं, तो वे सीधे आपके एफिलिएट लिंक पर पहुंच जाएंगे।
  • आप क्रिएटिव और एंगेजिंग वीडियो या इमेज एड्स बना सकते हैं जो एफिलिएट प्रोडक्ट्स या सर्विसेज़ को प्रमोट करें।

2. Snapchat स्टोरीज का उपयोग:

  • अगर आपका खुद का एक पॉपुलर Snapchat अकाउंट है, तो आप अपनी स्टोरीज में एफिलिएट प्रोडक्ट्स का प्रमोशन कर सकते हैं। आप शॉर्ट वीडियो बनाकर अपने फॉलोअर्स को किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दे सकते हैं और अपने एफिलिएट लिंक को स्वाइप अप फीचर के साथ जोड़ सकते हैं।

3. Influencer Marketing:

  • अगर आपके पास खुद का बड़ा फॉलोअर बेस नहीं है, तो आप Snapchat इन्फ्लुएंसर्स के साथ पार्टनरशिप कर सकते हैं, जो आपके एफिलिएट प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकते हैं। इससे आपका एफिलिएट लिंक बड़ी संख्या में यूजर्स तक पहुंच सकता है।

4. Sponsored Lenses और Filters:

  • आप अपने एफिलिएट प्रोडक्ट्स या ब्रांड के लिए कस्टम लेंस और फिल्टर बना सकते हैं, जो यूजर्स का ध्यान आकर्षित करेंगे। जब यूजर्स इसका उपयोग करेंगे, तो आप इसमें एफिलिएट लिंक के साथ CTA (Call to Action) जोड़ सकते हैं।

5. Swipe-Up फीचर का उपयोग:

  • Snapchat का "Swipe Up" फीचर एफिलिएट मार्केटिंग के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। आप किसी इमेज या वीडियो में एफिलिएट लिंक को जोड़ सकते हैं, जिससे यूजर्स प्रोडक्ट्स पर सीधा पहुंच सकते हैं।

6. Targeted Ads (Snapchat Ads Manager):

  • Snapchat के Ads Manager में आप बहुत अच्छी तरह से टारगेटेड ऐड्स चला सकते हैं। यहां आप अपने एफिलिएट प्रोडक्ट्स को सही ऑडियंस तक पहुंचाने के लिए विभिन्न फ़िल्टर्स और टूल्स का उपयोग कर सकते हैं।

कुछ ध्यान रखने योग्य बातें:

  • Snapchat का मुख्य यूज़र-बेस 13-34 वर्ष की उम्र का होता है, इसलिए ऐसे एफिलिएट प्रोडक्ट्स चुनें जो इस उम्र वर्ग के लिए प्रासंगिक हों।
  • Snapchat पर एड्स का फॉर्मेट छोटा और एंगेजिंग होना चाहिए, क्योंकि यूजर्स यहां तेजी से कंटेंट कंज्यूम करते हैं।
  • एफिलिएट लिंक शॉर्ट और ट्रैकिंग के साथ हो ताकि आप परिणाम को माप सकें।

अगर आप क्रिएटिव हैं और Snapchat के फीचर्स का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैंतो एफिलिएट मार्केटिंग के लिए यह एक प्रभावी प्लेटफॉर्म बन सकता है।

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